eklavyabooks की गपशप ...

नवम्बर-दिसम्बर  2017

विश्‍व पुस्‍तक मेले में नई किताबों की आमद

विश्‍व पुस्‍तक मेला किताबों की दुनिया में खो जाने का एक बेहतरीन मौका देता है। आगामी विश्‍व पुस्‍तक मेला 6 से 14 जनवरी 2018 के दौरान चिर-परिचित जगह प्रगति मैदान, नई दिल्‍ली में हो रहा है। इस बार मेले की थीम पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन है।

एकलव्‍य आप सभी के साथ मेले में तीन स्‍टॉलों पर मुखातिब होगा। 
हिंदी साहित्य - हॉल नं. 12-12A स्‍टॉल नं. 30-31
बाल मंडप  - हॉल नं. 7 F-H स्‍टॉल नं. 187-188
English Pavilion - हॉल नं. 8-11 स्‍टॉल नं. 336

ठंड के इस मौसम में हम बच्‍चों व बड़ों के लिए कई नई किताबें लेकर आ रहे हैं

अकॉर्डियन किताबें  

 पेश हैं नन्‍हे पाठकों के लिए तीन अकॉर्डियन किताबेंपतंग, आओ बादल और क्‍या बात हो गई? सपनों को उड़ान देती, साँझ का बखान करती, बादलों को बुलाती इन कविताओं में जितनी लय है उतनी ही लय इनके चित्रों में भी है।


‘डिफरेंट टेल्‍स’ सीरिज़ की किताबें
‘डिफरेंट टेल्‍स‘ सीरिज़ की किताबें अन्‍वेषी रिसर्च सेन्‍टर फॉर विमेन्‍स स्‍टडीज़, हैदराबाद की टीम ने विकसित की हैं। ये कहानियाँ ऐसे समुदायों के बच्‍चों की हैं जिनके बारे में आम तौर पर बच्‍चों की किताबों में बहुत कम पढ़ने को मिलता है। एकलव्‍य इनमें से छह किताबों – सिर का सालन, फिर जीत गई ताटकी और दिलेर बड़य्या, अनकही स्‍कूली कहानियाँ, दो नामों वाला लड़का और अन्‍य कहानियाँ, फटेहाल आदमी, अम्‍माँ - को हिन्‍दी में अनुवादित करके प्रकाशित कर रहा है। ज़ायकेदार व्‍यंजनों, छोटे-छोटे जुगाड़ू खेलों, स्‍कूलों के अनापेक्षित सबकों और दिलदार दोस्तियों के माध्‍यम से ये कहानियाँ हमें एक दिलकश सफर का हमसफर बनाती हैं।

अच्‍छा मौसी अलविदा!

चिड़िया और बिल्‍ली के बीच हो रहे खट्टे-मीठे संवादों को बयाँ करती एक किताब। यह माड़ की लोककथा है जिसका पुनर्लेखन किया है प्रभात ने और मांडना शैली के चित्र बनाए हैं सुनीता ने।

A Dog’s Day / कुत्‍ते का एक दिन

Have you ever thought what a day in the life of a dog must be like? What does it do all day... Flip through these pages to find out. This is a wordless picture book, created by Narendran R Nair from MSU, Baroda.

मितवा

परिवार के रिश्‍तों से जूझती और उसमें अपने लिए जगह तलाशती एक लड़की मितवा की कहानी। इसकी लेखक हैं कमला भसीन और चित्र बनाए हैं शिवांगी ने।

प्रकाश मॉड्यूल: हाई स्कूल विज्ञान श्रृंखला

अलग-अलग परिस्थितियों में प्रकाश का व्‍यवहार कई रोचक घटनाओं को जन्‍म देता है। इन घटनाओं को न केवल कुछ आसान-से प्रयोगों के द्वारा समझा जा सकता है बल्कि इन प्रयोगों के माध्‍यम से बुनियादी अवधारणाओं को भी गहराई से समझा जा सकता है। इस मॉड्यूल में मिडिल व हाई स्‍कूल की पाठ्यपुस्‍तकों में प्रकाश से संबंधित सारे विषयों को शामिल किया गया है। इसके लेखक हैं आमोद कारखानीस।

स्रोत कैलेंडर 2018

चीज़ों का वर्गीकरण करना इन्‍सानी फितरत है। तो इसमें कोई अचरज की बात नहीं है कि हमने वनस्‍पतियों को भी कुलों यानी फेमिली में वर्गीकृत किया है। इस कैलेंडर में 12 वनस्‍पति कुलों का परिचय दिया जा रहा है जो खाद्यान्‍न, कपड़ा, भवन निर्माण, श्रृंगार, साज-सज्‍जा, औषधियों और सुगन्‍धों की उपलब्‍धता के लिहाज़ से खास महत्‍वपूर्ण हैं।

पिछले बुक फेयर से अब तक आईं एकलव्य की नई किताबों के बारे में जानने के लिए यहाँ क्लिक करें . . .

Eklavya
E-`10, Shankar Nagar
BDA. Colony, Shivaji Nagar
Bhopal - 462016
India
www.eklavya.in