eklavyabooks की गपशप ...

मार्च 2019

अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस की आप सभी को बहुत-बहुत शुभकामनाएँ। पिछले कुछ सालों से महिला दिवस के मौके पर एकलव्य बुक्स की गपशप के मार्च अंक में हम महिला केन्द्रित किताबों का उल्लेख करते आ रहे हैं। इस बार भी ऐसी ही कुछ किताबों पर चर्चा:

नंगू-नंगू नाच

बचपन में नंगू पंगू रहना किसे नहीं पसन्‍द। इस मामले में अमूमन लड़कों पर कोई पाबन्दी नहीं होती। लेकिन अगर वह लड़की हो तो? इस किताब की पात्र शीलू अपनी बिल्ली पाइरेट की तरह कपड़े नहीं पहनना चाहती पर उसकी नानी और माँ बार-बार उसे कपड़े पहनने की हिदायत देती रहती हैं।

फिर जीत गई ताटकी और दिलेर बड़ेय्या

इस किताब में दो कहानियाँ हैं। पहली कहानी “दिलेर बड़ेय्या” जातिगत शोषण पर आधारित है। मादिगा जाति में जन्म लेने के कारण बड़ेय्या और उसके परिवार को कठिन हालातों से जूझना पड़ता है। बड़ेय्या की माँ ज़मींदार के सामने चप्पल नहीं पहन सकती जबकि उनका काम ही है दूसरों के लिए जूते-चप्पल बनाना। ऐसे में एक दिन वह अपनी माँ के लिए चप्पल बनाता है। किताब की दूसरी कहानी “फिर जीत गई ताटकी” की मज़बूत किरदार है बालम्मा, जो ज़मींदार के खेत से भी पहले अपने खेत को सींच लेती है। एक दिन ज़मींदार चील की तरह उस पर झपट पड़ता है लेकिन बालम्‍मा सूझबूझ और हिम्‍मत से उसका सामना करती है।

लिनेट का सफर

एक 12 साल की बच्ची जिसके ऊपर अपनी दो छोटी बहनों की ज़िम्मेदारी डाल दी गई है। पिता युद्ध पर चले जाते हैं और माँ दूर नौकरी करती हैं। इस उपन्‍यास का सबसे मज़बूत पहलू है कि लिनेट अपनी ज़िन्दगी के फैसलों की डोर अपने हाथों में ले लेती है।

चूड़ी बाज़ार में लड़की

यह किताब भारतीय स्त्री की सामाजिक, सांस्कृतिक और नैतिक व्यवस्था की पड़ताल करती है। लेखक ने इसमें घर और परिवार में लड़कियों के साथ होने वाले व्यवहार और इससे उनके जीवन में होने वाले बदलाव का ज़िक्र किया है। यह किताब राजकमल प्रकाशन दिल्ली से प्रकाश‍ित हुई है।

मैं ढूँढ रहा हूँ पर आधारित नाटक का मंचन

भोपाल गैस त्रासदी और हिरोशि‍मा त्रासदी की याद में गत 28 फरवरी को दिल्ली के एलटीजी ऑडिटोरियम में एक नाटक का मंचन हुआ। यह नाटक एकलव्य से प्रकाश‍ित किताब मैं ढूँढ रहा हूँ पर आधारित है। आर्थर बिनार्ड द्वारा लिखि‍त कविताओं के इस संकलन पर नाटक का लेखन व निर्देशन लोकेन्द्र त्रिवेदी ने किया।

Eklavya
E-`10, Shankar Nagar
BDA. Colony, Shivaji Nagar
Bhopal - 462016
India
www.eklavya.in