यह तो काफी समय से पता है कि पार्किंसन रोग के कुछ मामलों में कोशिका के पॉवर हाउस की गड़बड़ी का हाथ होता है। मगर ताज़ा अनुसंधान से पता चला है कि संभवत: यही कारण अधिकांश मामलों के लिए जवाबदेह है।
कोशिकाओं में एक उपांग होता है माइटोकॉण्ड्रिया। इसका काम कोशिका के कामकाज के लिए ऊर्जा उपलब्ध कराना है। इसीलिए इसे कोशिका का पॉवर हाउस भी कहते हैं। किसी भी कोशिका में माइटोकॉण्ड्रिया को लगातार नष्ट किया जाता है और इससे नए माइटोकॉण्ड्रिया बनाए जाते हैं।
पार्किंसन के मरीज़ों में देखा गया है कि उनके मस्तिष्क की तंत्रिका कोशिकाओं में माइटोकॉण्ड्रिया ठीक से काम नहीं कर पाते। और तो और, उनकी इन कोशिकाओं में नाकाम हो चुके माइटोकॉण्ड्रिया को नष्ट करके उनके मलबे को ठिकाने लगाने का काम भी ठीक तरह से नहीं हो पाता। इसके दो परिणाम होते हैं। एक तो कोशिका को पर्याप्त ऊर्जा नहीं मिल पाती। दूसरा, उपरोक्त नाकाम हो चुके माइटोकॉण्ड्रिया कुछ विषैले पदार्थ बनाने लगते हैं जो कोशिका के कार्य को प्रभावित करते हैं।

पार्किंसन के कुछ मामलों में एक जीन LRRK2 में हुए परिवर्तन की भूमिका देखी गई है। इसी प्रकार से कुछ मामलों में घ्क्ष्ग़्ख़्1 और घ्ठ्ठद्धत्त्त्द नामक जीन्स में उत्परिवर्तन को दोषी पाया गया है। मगर अधिकांश मामलों में कोई स्पष्ट कारण नहीं पहचाना जा सका था। माइकल जे. फॉक्स फाउंडेशन के मार्को बेप्टिस्ट ने बताया है कि यह संभव है कि इन तीनों जीन्स में उत्परिवर्तन ही किसी तरह से माइटोकॉण्ड्रिया के पुनर्जनन और सफाई में बाधा पहुंचाने का कार्य करते हैं।
स्टेम सेल में प्रकाशित शोध पत्र में ज़िनान वांग ने दर्शाया है कि पार्किंसन के कई प्रकारों में माइटोकॉण्ड्रिया नाकाम हो जाते हैं। यानी उक्त तीनों जीन्स में हुए उत्परिवर्तन एक ही स्थान पर असर डालते हैं। उन्होंने मानव कोशिकाओं और एक मक्खी पर अध्ययन के आधार पर यह बात बताई है। प्रयोगों के दौरान यह भी देखा गया कि यदि वे माइटोकॉण्ड्रिया की गतिविधियों में शामिल एक प्रोटीन का स्तर कम कर दें तो वे माइटोकॉण्ड्रिया की उक्त दोनों समस्याओं (यानी नाकामी और मलबे की सफाई) को दुरुस्त कर सकते हैं और तंत्रिका की क्षति को भी रोक सकते हैं।
हालांकि अभी ये प्रमाण सिर्फ मरीज़ों से प्राप्त कोशिकाओं और मक्खी में ही मिले हैं मगर ऐसा माना जा रहा है कि इस आधार पर रोग के शीघ्र निदान और इलाज की दिशा में हम एक कदम आगे बढ़े हैं। (स्रोत फीचर्स)