ब्रिटेन के इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर एन्ड्र्यू हॉलैन्ड ने जादू के कैप्सूल बनाए हैं। इन संरचनाओं की विशेषता यह है कि इनमें कई प्रकार के इलेक्ट्रानिक उपकरण भरे हुए हैं। हर कैप्सूल प्लास्टिक से बना हुआ, लगभग दो इंच लंबा और पौन इंच चौड़ा है जिसे 3-डी प्रिंटिंग तकनीक से बनाया गया है। हर कैप्सूल में एक सूक्ष्म सर्किट बोर्ड फिट किया गया है जिसमें एक कम शक्ति वाला ब्लु-टूथ रेडियो और ऐसे संवेदक (सेन्सर) लगाए गए हैं जो गति, तापक्रम, नमी, हवा का दाब और कार्बन डाईऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड सहित कई गैसों की सांद्रता नाप सकते हैं। इसके साथ ही, एक इलेक्ट्रॉनिक दिक्सूचक और एक गायरोस्कोप लगाए गए हैं जो कैप्सूल की स्थिति बताते हैं। इन सब उपकरणों के लिए एक बैटरी लगाई गई है जिसे बिना तार से जोड़े चार्ज किया जा सकता है।

यह कैप्सूल किसानों के लिए एक प्रकार का वरदान है। यदि इस प्रकार के कुछ कैप्सूलों को अनाज के ढेर में विभिन्न स्थानों पर रख दिया जाए तो कई प्रकार की उपयोगी जानकारियां मिलती रहेंगी। उदाहरण के लिए, अनाज के ढेर के अंदर के तापक्रम और नमी की मात्रा का पता चल जाए तो किसान यह समझ सकेगा कि अनाज के सड़ने का खतरा तो नहीं है। ये दोनों कारक अधिक होने पर अनाज सड़ने लगता है। कार्बन डाईऑक्साइड के स्तर से यह पता चलेगा कि अनाज में बहुत अधिक कीड़े तो नहीं पहुंच गए हैं। जितने कीड़े अधिक होंगे उतनी उनके श्वसन से निकली कार्बन डाईऑक्साइड की मात्रा अधिक होगी।
हॉलैन्ड का कहना है कि अनाज की सुरक्षा के अलावा इन कैप्सूलों से अन्य कई काम लिए जा सकते हैं। यदि इन्हें घरों और कार्यालयों में छुपा कर रख दिया जाए तो गति के संवेदकों की सहायता से ये किसी घुसपैठिए की उपस्थिति की जानकारी देंगे। इस पर फूंक मारकर किसी कमरे की बत्तियों को जलाया-बुझाया जा सकेगा। टीवी को बंद-चालू करने के लिए रिमोट का उपयोग करने के स्थान पर एक कैप्सूल को केवल हवा में घुमाना पर्याप्त होगा। इसी प्रकार, आवाज़ को कम-ज़्यादा भी किया जा सकेगा।

किसी बुज़ुर्ग व्यक्ति की जेब में रखा हुआ कैप्सूल उस व्यक्ति के गिरने पर स्थिति को पहचान कर उसके मोबाइल से संदेश भेज देगा। एक मोबाइल ऐप से कैप्सूल के प्रोग्राम में परिवर्तन करके उसे उपयोग करने वाले की आवश्यकताओं के अनुरूप बनाया जा सकता है ।
फिलहाल तो ऐसा प्रतीत होता है कि शुुरुआत में इन कैप्सूलों का उपयोग अनाज की सुरक्षा के लिए ही किया जाएगा। अनाज के ढेर में अलग-अलग स्थानों पर कई कैप्सूलों को रखने पर ये सब आपस में जुड़ कर ढेर में हो रही गतिविधियों का त्रि-आयामी चित्र प्रस्तुत करेंगे। गोदाम से अनाज खाली करते समय कैप्सूलों को अलग करना एक समस्या होगी। बड़े पैमाने पर उपयोग होगा, तो ऐसी व्यवस्था की जा सकेगी कि अनाज निकालते समय ये अपने आप अलग हो जाएं। (स्रोत फीचर्स)