कुछ चींटियों का जीवन काफी रोमांचकारी होता है। जैसे मेटाबेल चींटी (Megaponera analis)। दिन में कई बार इनके 200-600 सैनिकों के दल दीमकों का शिकार करने निकलते हैं। ये दीमकों को उनकी बांबी में से घसीटकर अपनी बांबी में लाते हैं। दीमकें खामोश नहीं बैठतीं; वे डटकर मुकाबला करती हैं। दीमकें अपने मज़बूत जबड़ों की मदद से काफी घातक चोट पहुंचाती हैं। परिणाम यह होता है कि कई चींटियों को अपनी टांगें गंवानी पड़ती हैं।

2017 में जर्मनी के वुर्ज़बर्ग विश्वविद्यालय के एरिक फ्रेंक ने रिपोर्ट किया था कि मेटाबेल चींटियां अपने घायल सैनिकों को वापिस अपनी बांबी में लेकर आती हैं। फ्रेंक को लगा था कि यह अजीब व्यवहार है क्योंकि सामाजिक कीट (चींटियां भी सामाजिक कीट हैं) एक-दूसरे को त्याज्य मानते हैं। किंतु घायल मेटाबेल चींटियां एक रसायन का उत्सर्जन करके मदद की ‘गुहार’ कर सकती हैं। परिणाम यह होता है कि अन्य चींटियां उन्हें उठाकर अपने घर ले जाती हैं।

अब फ्रेंक (जो आजकल स्विटज़रलैण्ड के लौसाने विश्व विद्यालय में हैं) और उनके साथियों ने एक फिल्म बनाई है जिसमें यह दिखाई देता है कि बांबी के अंदर घायलों के साथ क्या सलूक होता है। फुटेज दर्शाता है कि ‘नर्स’ चींटियां घायल सैनिकों के घावों को काफी समय तक चाटती रहती हैं। एक प्रयोग के दौरान जब चींटियों को ऐसा करने से रोक दिया गया तो पता चला कि घावों को इस तरह से चाटना जीवनरक्षक है। टांग गंवा चुकी 80 प्रतिशत चींटियां इस ‘उपचार’ की अनुपस्थिति में चंद घंटों में ही सिधार गर्इं। जिन्हें यह ‘उपचार’ मिला उनमें से 90 प्रतिशत जीवित रहीं। फ्रेंक का कहना है कि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि चाट-चाटकर चींटियां क्या सिर्फ गंदगी को हटा देती हैं या अपनी लार में उपस्थित किसी एंटीबायोटिक को घाव पर लगाती हैं। अलबत्ता, क्रियाविधि जो भी हो, एक-दो टांग गंवा चुकी चींटियां भी स्वस्थ चींटियों के समान चलने-फिरने में समर्थ हो जाती हैं।

पूरे मामले में एक और रोचक बात उजागर हुई। चींटियां किसी तरह से यह भी तय कर लेती हैं कि किन घायलों को बचाने की कोशिश करनी चाहिए। उन्होंने अत्यधिक घायल सैनिकों (जो पांच टांगें गंवा चुकी थीं) की मदद नहीं की। ऐसा प्रतीत होता है कि एक-दो टांग गंवा चुकी चींटियां अपनी शेष बची टांगों को समेटकर निश्चल पड़ी रहती हैं जिससे उठाने वालों को उन्हें उठाने में मदद मिलती है। दूसरी ओर, गंभीर रूप से घायल चींटियां छटपटाती हैं, जिसके चलते उन्हें उठाकर ले जाना असंभव हो जाता है। पूरे घटनाक्रम के निम्नलिखित लिंक पर देखा जा सकता है: https://www.theverge.com/2018/2/13/17007916/termite-hunting-ants-megaponera-analis-wound-treatment-rescue-behavior(स्रोत फीचर्स)