यह तो काफी समय से पता था कि ओरांगुटान मादाएं अपने शिशुओं को लंबे समय तक स्तनपान कराती हैं। दरअसल, ओरांगुटान की स्तनपान की अवधि किसी भी अन्य स्तनधारी से लंबी होती है। मगर यह अंदाज़ नहीं था कि यह अवधि है कितनी।
साइन्स एडवांसेस नामक शोध पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक ओरांगुटान मादाएं अपने शिशुओं को पूरे 9 साल तक स्तनपान कराती रहती हैं। इस बात का अध्ययन करना मुश्किल रहा है क्योंकि ओरांगुटान पेड़ों के सबसे ऊपरी हिस्सों में घर बनाकर रहते हैं जहां उनका अवलोकन करना आसान नहीं होता। इस समस्या से निपटने के लिए माउंट सिनाई स्थित पर्यावरण चिकित्सा और जन स्वास्थ्य विभाग की क्रिस्टीन ऑस्टिन के नेतृत्व में शोधकर्ताओं ने एक सर्वथा अलग तरीका अपनाया।

मां जब बच्चे को दूध पिलाती है तो दूध के साथ कैल्शियम के अलावा एक और तत्व बेरियम भी शिशु के शरीर में पहुंचता है। ये कैल्शियम और बेरियम शिशु की हड्डियों व दांतों में पहुंचते हैं। ऑस्टिन की टीम ने ओरांगुटान के दांतों में बेरियम की मात्रा के आधार पर अनुमान लगाया कि उसे कितने समय तक मां का दूध मिला है।
उन्होंने पाया कि पहले जितना सोचा जाता था, ओरांगुटान मादाएं अपने शिशुओं को उससे भी ज़्यादा समय तक स्तनपान कराती हैं। मसलन, एक शिशु 9 वर्ष की उम्र में मरा था और बेरियम विश्लेषण दर्शाता है कि वह उस समय तक स्तनपान कर रहा था।
अलबत्ता, बेरियम परीक्षण से यह भी पता चला है कि ओरांगुटान मादाएं लगातार स्तनपान नहीं करातीं। साल भर में इसमें उतार-चढ़ाव होते रहते हैं। ऑस्टिन के मुताबिक साल में जब फल वगैरह की उपलब्धता कम हो जाती है तो मादाएं फिर से स्तनपान कराना शु डिग्री कर देती हैं। किंतु एक बड़ी दिक्कत यह है कि शिशु विकास की इस लंबी अवधि के चलते ओरांगुटान ज़्यादा जोखिम में हैं। (स्रोत फीचर्स)